Kitaab
  • Latest
  • Popular
  • Video

आखिरी लाइब्रेरियन एक ऐसी दुनिया में जहाँ किताबें अतीत की निशानी थीं, जिनकी जगह डिजिटल स्क्रीन और न्यूरल इम्प्लांट ने ले ली थी, एलियास नाम का एक अकेला व्यक्ति रहता था। वह आखिरी लाइब्रेरियन था, एक ऐसे समाज में लिखित शब्द का संरक्षक जो अपनी शक्ति भूल चुका था। एलियास की लाइब्रेरी एक छिपी हुई शरणस्थली थी, एक विशाल, धूल भरी जगह जो प्राचीन पुस्तकों के वजन के नीचे कराहती हुई ऊंची अलमारियों से भरी हुई थी। प्रत्येक पुस्तक एक खजाना थी, समय में जमे हुए इतिहास का एक टुकड़ा। एलियास ने अपने संग्रह की देखभाल करने, रीढ़ की हड्डी को साफ करने, पृष्ठों की मरम्मत करने और उनमें रखी कहानियों में खुद को डुबोने में अपना दिन बिताया। एक दिन, आन्या नाम की एक युवती लाइब्रेरी में आ गई। वह एक जिज्ञासु आत्मा थी, जो अपने न्यूरल इम्प्लांट के माध्यम से दी गई सतही जानकारी से असंतुष्ट थी। एलियास ने ज्ञान के लिए उसकी भूख को पहचानते हुए उसे अपनी दुनिया में स्वागत किया। साथ में, उन्होंने लाइब्रेरी की छिपी हुई गहराई का पता लगाया, भूले हुए लेखकों, खोई हुई सभ्यताओं और कालातीत सत्यों की खोज की। आन्या को जो कहानियाँ मिलीं, जो दुनियाएँ उन्होंने बनाईं और जो भावनाएँ उन्होंने जगाईं, उनसे वह मंत्रमुग्ध हो गई। वह किताबों के महत्व को समझने लगी, लिखित शब्दों की प्रेरणा देने, चुनौती देने और जुड़ने की शक्ति को समझने लगी। जैसे-जैसे आन्या ने एलियास के साथ ज़्यादा समय बिताया, उसे एहसास हुआ कि लाइब्रेरी सिर्फ़ किताबों का संग्रह नहीं है; यह उम्मीद का प्रतीक है, ज्ञान और समझ के लिए मानवीय भावना की निरंतर खोज का प्रमाण है। साथ मिलकर, उन्होंने इस अभयारण्य की रक्षा करने की कसम खाई, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि लिखित शब्द कभी भुलाए नहीं जाएँगे। ©KUSUMA BAGHEL

#Motivational  आखिरी लाइब्रेरियन
एक ऐसी दुनिया में जहाँ किताबें अतीत की निशानी थीं, जिनकी जगह डिजिटल स्क्रीन और न्यूरल इम्प्लांट ने ले ली थी, एलियास नाम का एक अकेला व्यक्ति रहता था। वह आखिरी लाइब्रेरियन था, एक ऐसे समाज में लिखित शब्द का संरक्षक जो अपनी शक्ति भूल चुका था।
एलियास की लाइब्रेरी एक छिपी हुई शरणस्थली थी, एक विशाल, धूल भरी जगह जो प्राचीन पुस्तकों के वजन के नीचे कराहती हुई ऊंची अलमारियों से भरी हुई थी। प्रत्येक पुस्तक एक खजाना थी, समय में जमे हुए इतिहास का एक टुकड़ा। एलियास ने अपने संग्रह की देखभाल करने, रीढ़ की हड्डी को साफ करने, पृष्ठों की मरम्मत करने और उनमें रखी कहानियों में खुद को डुबोने में अपना दिन बिताया।
एक दिन, आन्या नाम की एक युवती लाइब्रेरी में आ गई। वह एक जिज्ञासु आत्मा थी, जो अपने न्यूरल इम्प्लांट के माध्यम से दी गई सतही जानकारी से असंतुष्ट थी। एलियास ने ज्ञान के लिए उसकी भूख को पहचानते हुए उसे अपनी दुनिया में स्वागत किया।
साथ में, उन्होंने लाइब्रेरी की छिपी हुई गहराई का पता लगाया, भूले हुए लेखकों, खोई हुई सभ्यताओं और कालातीत सत्यों की खोज की।  आन्या को जो कहानियाँ मिलीं, जो दुनियाएँ उन्होंने बनाईं और जो भावनाएँ उन्होंने जगाईं, उनसे वह मंत्रमुग्ध हो गई। वह किताबों के महत्व को समझने लगी, लिखित शब्दों की प्रेरणा देने, चुनौती देने और जुड़ने की शक्ति को समझने लगी। जैसे-जैसे आन्या ने एलियास के साथ ज़्यादा समय बिताया, उसे एहसास हुआ कि लाइब्रेरी सिर्फ़ किताबों का संग्रह नहीं है; यह उम्मीद का प्रतीक है, ज्ञान और समझ के लिए मानवीय भावना की निरंतर खोज का प्रमाण है। साथ मिलकर, उन्होंने इस अभयारण्य की रक्षा करने की कसम खाई, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि लिखित शब्द कभी भुलाए नहीं जाएँगे।

©KUSUMA BAGHEL

SHORT STORY

13 Love

छान डाली सब ही धर्मों की किताबें अब न वाक़िफ़ कौन मज़हब के रहे हम ©Poet Kabiir

#poetkabiir #kitaab #poem  छान डाली सब ही धर्मों की किताबें 
अब न वाक़िफ़ कौन मज़हब के रहे हम

©Poet Kabiir

#kitaab punjabi poetry urdu poetry love poetry in hindi sad poetry poetry #poetkabiir #Love #Shayari #poem

12 Love

#nojohindi #Zindagi #writer #kitaab #panne  खुली किताब नहीं हूँ मैं, 
जो आसानी से पढ़ी जा सके, 
पन्नों को पलटने से पहले सोच लेना,
रंग-ए-कफस (रंगों का पिंजरा) है जो न समझी जा सके!

©Dr. Nishi Ras (Nawabi kudi)

Upcoming Book #Book #shayari #nojohindi #Zindagi #nojoto #writer #panne #kitaab shayari on life heart touching life quotes in hindi reality life quotes in hindi Entrance examination

144 View

 bhut si khaniya suni thi uski,
phucha jab milne use,
samudra kinare kabar bani thi uski..

©sam

#kitaab #addict4sing #SAD #shayari #Love sad shayari in hindi very sad love quotes in hindi sad status sad song

108 View

 "तेरे छोड़ चले जाने से मुझे दुःख नहीं है 
लेकिन,,फिर लौट के तुम वापस आए 
और मैं स्वीकार न करूं इसी बात का अफसोस है..!

©Roshan Kumar

#kitaab #SAD #Love #Life #alone #Hindi #shayri sad status in hindi sad quotes about life and pain

90 View

#nojotostreaks #nojotohindi #meenamahi #2liner #kitaab  🌼🙊✍️
कभी-कभी कुछ ऐसा भी लिखो
 जिससे आपको 
कुछ अच्छा दिखने वाले लोगों की
 मानसिकता पता चले

©Mahi
Trending Topic