Morarji Desai Birthday
  • Latest
  • Popular
  • Video

Morarji Desai बहाव के विपरीत जो गए उनसे बदलाव आता गया राही नए उन संग जुड़ते गए और कारवाँ बनता गया ..... सुप्रभात

#Morarji_Desai_Birthday  Morarji Desai   बहाव के विपरीत जो गए
उनसे बदलाव आता गया
राही नए उन संग जुड़ते गए
और कारवाँ बनता गया .....







                                     सुप्रभात

Morarji Desai एक विशेषज्ञ वह है जो ज्यादा से ज्यादा जानता है, कम से कम के बारे में !

#Morarji_Desai_Birthday  Morarji Desai  एक विशेषज्ञ वह है जो ज्यादा से ज्यादा जानता है, कम से कम के बारे में !

Morarji Desai : 2 यह एक तथ्य है अगर आप किसी को सच्चाई का या मानवता का अहसास दिलाना चाहते हैं तो उसके साथ जीवन के अहिंसक तरीकों को अपनाना पड़ेगा। Morarji Desai – मोरारजी देसाई

#Morarji_Desai_Birthday  Morarji Desai  : 2 यह एक तथ्य है अगर आप किसी को सच्चाई का या मानवता का अहसास दिलाना चाहते हैं तो उसके साथ जीवन के अहिंसक तरीकों को अपनाना पड़ेगा।

Morarji Desai – मोरारजी देसाई

Morarji Desai चीन ओ अरब हमारा हिन्दोस्ताँ हमारा रहने को घर नहीं है सारा जहाँ हमारा

#Morarji_Desai_Birthday #शायरी  Morarji Desai  चीन ओ अरब हमारा हिन्दोस्ताँ हमारा 

रहने को घर नहीं है सारा जहाँ हमारा

Morarji Desai श्री मोरारजी देसाई का जन्म 29 फ़रवरी 1896 को भदेली गाँव, जो अब गुजरात के बुलसर जिले में स्थित है, में हुआ था। उनके पिता एक स्कूल शिक्षक थे एवं बेहद अनुशासन प्रिय थे। बचपन से ही युवा मोरारजी ने अपने पिता से सभी परिस्थितियों में कड़ी मेहनत करने एवं सच्चाई के मार्ग पर चलने की सीख ली। उन्होंने सेंट बुसर हाई स्कूल से शिक्षा प्राप्त की एवं अपनी मैट्रिक की परीक्षा उत्तीर्ण की। तत्कालीन बंबई प्रांत के विल्सन सिविल सेवा से 1918 में स्नातक की डिग्री प्राप्त करने बाद उन्होंने बारह वर्षों तक डिप्टी कलेक्टर के रूप में कार्य किया। वे 1931 में अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के सदस्य बने और 1937 तक गुजरात प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव रहे। 1946 में राज्य विधानसभा के चुनावों के बाद वे मुंबई में गृह एवं राजस्व मंत्री बने। वर्ष 1952 में वे बंबई के मुख्यमंत्री बने। राज्यों को पुनर्गठित करने के बाद श्री देसाई 14 नवंबर 1956 को वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री के रूप में केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल हो गए। बाद में उन्होंने 22 मार्च 1958 से वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभाला।

#Morarji_Desai_Birthday  Morarji Desai  श्री मोरारजी देसाई का जन्म 29 फ़रवरी 1896 को भदेली गाँव, जो अब गुजरात के बुलसर जिले में स्थित है, में हुआ था। उनके पिता एक स्कूल शिक्षक थे एवं बेहद अनुशासन प्रिय थे। बचपन से ही युवा मोरारजी ने अपने पिता से सभी परिस्थितियों में कड़ी मेहनत करने एवं सच्चाई के मार्ग पर चलने की सीख ली। उन्होंने सेंट बुसर हाई स्कूल से शिक्षा प्राप्त की एवं अपनी मैट्रिक की परीक्षा उत्तीर्ण की। तत्कालीन बंबई प्रांत के विल्सन सिविल सेवा से 1918 में स्नातक की डिग्री प्राप्त करने बाद उन्होंने बारह वर्षों तक डिप्टी कलेक्टर के रूप में कार्य किया।
वे 1931 में अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के सदस्य बने और 1937 तक गुजरात प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव रहे। 1946 में राज्य विधानसभा के चुनावों के बाद वे मुंबई में गृह एवं राजस्व मंत्री बने। वर्ष 1952 में वे बंबई के मुख्यमंत्री बने। राज्यों को पुनर्गठित करने के बाद श्री देसाई 14 नवंबर 1956 को वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री के रूप में केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल हो गए। बाद में उन्होंने 22 मार्च 1958 से वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभाला।

Morarji Desai बहाव के विपरीत जो गए उनसे बदलाव आता गया राही नए उन संग जुड़ते गए और कारवां बनता गया...

#Morarji_Desai_Birthday #कविता #MorarjiDesai #specialday #BirthDay  Morarji Desai  बहाव के विपरीत जो गए
उनसे बदलाव आता गया
राही नए उन संग जुड़ते गए
और कारवां बनता गया...
Trending Topic