NojotoRamleela
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#कविता #shayri #Poet  अनुज वधु भ्रगणी सुत नारी 
सुन कन्या सत सम ये चारी। 
इनाहि कुदृष्टि जो ही बिलोकहीं
 ताहि वधे कछु पाप न हाई।।

रामचरितमानस ( तुलसीदास जी )

©Neetesh kumar

अनुज वधु भ्रागणी सूत नारी.... ❤️❤️#Ram #Poet #Poetry #shayri

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#कविता #NojotoRamleela  मुक्तक
एक मारीक्ष ने स्वयं को हिरण कर लिया
राम जी ने धनुष का वरण कर लिया
राम जी क्या गए कुटिया छोड़ कर
एक साधू ने सीता हरण कर लिया

©kavi pawan Sen

#NojotoRamleela सीता हरण कर लिया Kajal Singh [ ज़िंदगी ] @Chanchal Chaturvedi Dr Namrata Jain @ANOOP PANDEY मनीष कुमार पाटीदार

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जरूरत से ज्यादा किया! गया आतंक " अंत होता है!! ©लेखक - हरिकांत राय

#प्रेरक #NojotoRamleela  जरूरत से ज्यादा किया!
  गया आतंक " अंत होता है!!

©लेखक - हरिकांत राय

ओशो ॥ गरीब आदमी कब वीणा बजाए, कब बांसुरी बजाए ? दिनहीन रोटी न जुटा पाये तो अध्यात्म की उड़ान कैसे भरे ? अध्यात्म तो परम विलास है; वह तो आखरी भोग है, आत्यंतिक भोग। बुद्ध पैदा हुए तब देश सच में सोने की चिड़िया था। जैनो के चौबीस तीर्थंकर सम्राट के बेटे थे और राम और कृष्ण भी,और बुद्ध भी। इस देश में जो महान प्रतिभा पैदा हुई वे राजमहलों से आई थी। अकारण नहीं, आकस्मिक ही नहीं। देश बहुत गरीब है, समाज बहुत गरीब है तो सारा जीवन, सारी ऊर्जा रोजी-रोटी कमाने में ही उलझ जाती है। जिसने भोगा है वही विरक्त होता है। वही छोड़ पाता है जिसने जाना है, जिया है, भोगा है। जिसके पास धन ही नहीं है उससे तुम कहो धन छोड़ दो, क्या खाक छोड़ेगा। जिसने संसार का अनुभव ही नहीं किया है उससे कहो संसार छोड़ दो, वह कैसे छोड़ेगा ? ©Jasmine of December

#NojotoRamleela #nojotoLove #sangeet #Aanand  ओशो ॥

गरीब आदमी कब वीणा बजाए, कब बांसुरी बजाए ? 
दिनहीन रोटी न जुटा पाये तो अध्यात्म की उड़ान कैसे भरे ? 
अध्यात्म तो परम विलास है; वह तो आखरी भोग है, 
आत्यंतिक भोग।
बुद्ध पैदा हुए तब देश सच में सोने की चिड़िया था।
 जैनो के चौबीस तीर्थंकर सम्राट के बेटे थे 
और राम और कृष्ण भी,और बुद्ध भी।

इस देश में जो महान प्रतिभा पैदा हुई वे राजमहलों से आई थी।
अकारण नहीं, आकस्मिक ही नहीं। देश बहुत गरीब है,
समाज बहुत गरीब है तो सारा जीवन, सारी ऊर्जा
रोजी-रोटी कमाने में ही उलझ जाती है।
 जिसने भोगा है वही विरक्त होता है।
वही छोड़ पाता है जिसने जाना है, जिया है, 
भोगा है। 
जिसके पास धन ही नहीं है 
उससे तुम कहो धन छोड़ दो, 
क्या खाक छोड़ेगा।
जिसने संसार का अनुभव ही नहीं किया है 
उससे कहो संसार छोड़ दो, वह कैसे छोड़ेगा ?

©Jasmine of December

वीर जटायु जेसा बनना इतना कोई आसन नहीं रावण संग लड़ दिखाये रण छोड़ना कोई समाधान नहीं मां सीता बचाने हेतु अपने पंख दिए कुर्बान वही प्राण त्यागे प्रभु के हाथो में, हुआ जीवन पूरा उद्धार वही।। ©Ajay Chauhan

#NojotoRamleela #Quotes  वीर जटायु जेसा बनना इतना कोई आसन नहीं
रावण संग लड़ दिखाये रण छोड़ना कोई समाधान नहीं
मां सीता बचाने हेतु अपने पंख दिए कुर्बान वही
प्राण त्यागे प्रभु के हाथो में, हुआ जीवन पूरा उद्धार वही।।

©Ajay Chauhan

अंतिम सांस गिन रहे #जटायु ने कहा कि "मुझे पता था कि मैं #रावण से नही जीत सकता लेकिन फिर भी मैं लड़ा ..यदि मैं नही लड़ता तो आने वाली #पीढियां मुझे कायर कहतीं" जब रावण ने जटायु के दोनों पंख काट डाले... तो मृत्यु आई और जैसे ही मृत्यु आयी... तो गिद्धराज जटायु ने मृत्यु को ललकार कहा... "खबरदार ! ऐ मृत्यु ! आगे बढ़ने की कोशिश मत करना..! मैं तुझ को स्वीकार तो करूँगा... लेकिन तू मुझे तब तक नहीं छू सकती... जब तक मैं माता #सीता जी की "सुधि" प्रभु "#श्रीराम" को नहीं सुना देता...! मौत उन्हें छू नहीं पा रही है... काँप रही है खड़ी हो कर...मौत तब तक खड़ी रही, काँपती रही... यही इच्छा मृत्यु का वरदान जटायु को मिला । किन्तु #महाभारत के #भीष्म_पितामह छह महीने तक बाणों की #शय्या पर लेट करके मृत्यु की प्रतीक्षा करते रहे... आँखों में आँसू हैं ...वे पश्चाताप से रो रहे हैं... भगवान मन ही मन मुस्कुरा रहे हैं...! कितना अलौकिक है यह दृश्य... #रामायण मे जटायु भगवान की गोद रूपी शय्या पर लेटे हैं... प्रभु "श्रीराम" रो रहे हैं और जटायु हँस रहे हैं... वहाँ महाभारत में भीष्म पितामह रो रहे हैं और भगवान "#श्रीकृष्ण" हँस रहे हैं... भिन्नता प्रतीत हो रही है कि नहीं... ? अंत समय में जटायु को प्रभु "श्रीराम" की #गोद की शय्या मिली... लेकिन भीष्म पितामह को मरते समय #बाण की शय्या मिली....! जटायु अपने #कर्म के बल पर अंत समय में भगवान की #गोद रूपी शय्या में प्राण त्याग रहे हैं.. प्रभु "श्रीराम" की #शरण में..... और बाणों पर लेटे लेटे भीष्म पितामह रो रहे हैं.... ऐसा अंतर क्यों?... ऐसा अंतर इसलिए है कि भरे दरबार में भीष्म *पितामह* ने #द्रौपदी चीरहरन देखा था... विरोध नहीं कर पाये और मौन रह गए थे ...! दुःशासन को ललकार देते... दुर्योधन को ललकार देते... तो उनका साहस न होता, लेकिन द्रौपदी रोती रही... #बिलखती रही... #चीखती रही... #चिल्लाती रही... लेकिन भीष्म पितामह सिर झुकाये बैठे रहे... #नारी की #रक्षा नहीं कर पाये...! उसका परिणाम यह निकला कि इच्छा मृत्यु का वरदान पाने पर भी बाणों की शय्या मिली और .... जटायु ने नारी का सम्मान किया... अपने प्राणों की आहुति दे दी... तो मरते समय भगवान "श्रीराम" की गोद की शय्या मिली...! जो दूसरों के साथ गलत होते देखकर भी आंखें मूंद लेते हैं ... उनकी गति #भीष्म जैसी होती है ... जो अपना परिणाम जानते हुए भी...औरों के लिए #संघर्ष करते है, उसका माहात्म्य #जटायु जैसा #कीर्तिवान होता है । अतः सदैव #गलत का #विरोध जरूर करना चाहिए । "#सत्य" #परेशान जरूर होता है, पर #पराजित नहीं ।। ©"Bittu"@Dil shayarana

#भीष्म_पितामह #पौराणिककथा #श्रीकृष्ण #कीर्तिवान #चिल्लाती #श्रीराम  अंतिम सांस गिन रहे #जटायु ने कहा कि "मुझे पता था कि मैं #रावण से नही जीत सकता लेकिन फिर भी मैं लड़ा ..यदि मैं नही लड़ता तो आने वाली #पीढियां मुझे कायर कहतीं"
जब रावण ने जटायु के दोनों पंख काट डाले... तो मृत्यु आई और जैसे ही मृत्यु आयी... तो गिद्धराज जटायु ने मृत्यु को ललकार कहा...
"खबरदार ! ऐ मृत्यु ! आगे बढ़ने की कोशिश मत करना..! मैं तुझ को स्वीकार तो करूँगा... लेकिन तू मुझे तब तक नहीं छू सकती... जब तक मैं माता #सीता जी की "सुधि" प्रभु "#श्रीराम" को नहीं सुना देता...!

मौत उन्हें छू नहीं पा रही है... काँप रही है खड़ी हो कर...मौत तब तक खड़ी रही, काँपती रही... यही इच्छा मृत्यु का वरदान जटायु को मिला ।

किन्तु #महाभारत के #भीष्म_पितामह छह महीने तक बाणों की #शय्या पर लेट करके मृत्यु की प्रतीक्षा करते रहे... आँखों में आँसू हैं ...वे पश्चाताप से रो रहे हैं... भगवान मन ही मन मुस्कुरा रहे हैं...! 
कितना अलौकिक है यह दृश्य... #रामायण मे जटायु भगवान की गोद रूपी शय्या पर लेटे हैं... 
प्रभु "श्रीराम" रो रहे हैं और जटायु हँस रहे हैं... 
वहाँ महाभारत में भीष्म पितामह रो रहे हैं और भगवान "#श्रीकृष्ण" हँस रहे हैं... भिन्नता प्रतीत हो रही है कि नहीं... ?

अंत समय में जटायु को प्रभु "श्रीराम" की #गोद की शय्या मिली... लेकिन भीष्म पितामह को मरते समय #बाण की शय्या मिली....!
 जटायु अपने #कर्म के बल पर अंत समय में भगवान की #गोद रूपी शय्या में प्राण त्याग रहे हैं.. प्रभु "श्रीराम" की #शरण में..... और बाणों पर लेटे लेटे भीष्म पितामह रो रहे हैं.... 

ऐसा अंतर क्यों?...     

ऐसा अंतर इसलिए है कि भरे दरबार में भीष्म *पितामह* ने #द्रौपदी  चीरहरन देखा था... विरोध नहीं कर पाये और मौन रह गए थे ...! 
 दुःशासन को ललकार देते... दुर्योधन को ललकार देते...
तो उनका साहस न होता, लेकिन द्रौपदी रोती रही... #बिलखती रही... #चीखती रही... #चिल्लाती रही... लेकिन भीष्म पितामह सिर झुकाये बैठे रहे... #नारी की #रक्षा नहीं कर पाये...!

उसका परिणाम यह निकला कि इच्छा मृत्यु का वरदान पाने पर भी बाणों की शय्या मिली और .... 
 जटायु ने नारी का सम्मान किया... 
अपने प्राणों की आहुति दे दी... तो मरते समय भगवान 
"श्रीराम" की गोद की शय्या मिली...!

जो दूसरों के साथ गलत होते देखकर भी आंखें मूंद लेते हैं ... उनकी गति #भीष्म जैसी होती है ... 
जो अपना परिणाम जानते हुए भी...औरों के लिए #संघर्ष करते है, उसका माहात्म्य #जटायु जैसा #कीर्तिवान होता है ।

 अतः सदैव #गलत का #विरोध जरूर करना चाहिए । 
"#सत्य" #परेशान जरूर होता है, पर #पराजित नहीं ।।

©"Bittu"@Dil shayarana
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